Pinterest

Pinterest

Mobile से Photo Editing कैसे करें - मात्र 5 मिनट में बनाएं Professional Photo । Mobile Se Photo Editing Kaise Kare । How To Edit Photos in Mobile Like a Professional

 Mobile से Photo Editing कैसे करें - मात्र 5 मिनट में बनाएं Professional Photo । Mobile Se Photo Editing Kaise Kare । How To Edit Photos in Mobile Like a Professional



Mobile से Photo Editing कैसे करें - Mobile Se Photo Editing Kaise Kare


क्या आप Facebook, Instagram जैसे App Ues करते होंगे तो आपने बहुत सारे लोगों को बेहतर Quality का फोटो अपलोड करते हुए देखा होगा । उन पर बहुत सारे Likes मिलते हैं comment आते हैं जो आपको बहुत अच्छा लगता है । ऐसे में Kay आप भी चाहते हैं अपना एक बेहतर  का Photos editing किया जाए और उसे Instagram फेसबुक जैसे App पर Upload Kar ke. या फिर अगर आप किसी को  image Share करना चाहते हैं या खुद का Personal photos खींच कर उसे Edit करके अपने पास रखना चाहते हैं ।


इसलिए ऐसे में आपको यह सोचने की जरूरत है कि फोटो को कैसे एडिट किया जाए। क्‍योंकि ज्‍यादातर हम ऐसी तस्‍वीरें लेते हैं जिनका बैकग्राउंड अच्‍छा नहीं होता है तो हमें उसे बदलना पड़ता है। चित्र में प्रकाश का प्रकार कम है, इसे उच्च होना चाहिए, चित्र का रंग सही किया गया है। ये सभी एडिटिंग फीचर सिर्फ एक फोटो एडिटर ऐप में उपलब्ध हैं। 

 

ऐसे में अगर आप फोटो एडिटिंग सीखना चाहते हैं और मोबाइल से फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें। हम आपको बताएंगे कि मोबाइल से फोटो एडिट कैसे करें, हाई क्वालिटी फोटो कैसे बनाएं। मोबाइल से फोटो कैसे editing एक प्रो की तरह मोबाइल पर फोटो कैसे एडिट करें


एक अच्छा फोटो खींचने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें :-


1. एक बात मैं आपको बताना चाहूंगा, फोटो एडिटिंग एक ऐसा कौशल है जो आप समय बिताने के साथ सीखेंगे। सबसे अच्छी तस्वीर आप बना सकते हैं। 

 

2. आप बुरी चीजों से सुंदर चित्र बना सकते हैं, आप जो चाहें चित्र दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में फोटो एडिटर एप इंस्टॉल करना होगा। जिसके बारे में हम बाद में बात करेंगे, लेकिन उससे पहले मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा। 

 

3. अपने सेल फोन या कैमरे से फोटो लेते समय इसे ठीक से समायोजित करें। फोटोग्राफी भी एक कला है। अगर आप मोबाइल फोन से फोटो ले रहे हैं तो मोबाइल को बिना हिलाए मोबाइल को सही दिशा में घुमाएं और फोटो क्लिक करें। इस वजह से तस्वीर अच्छी आती है। 

 

4. फोटो लेते समय प्रकाश का पालन करें, जब आप सामने वाले व्यक्ति की तस्वीर खींचते हैं, तो प्रकाश आपके सामने आ जाना चाहिए। तो तस्वीर अच्छी है, ध्यान रखें। 


5. Best क्वालिटी के photo खींचने के लिए Background को ब्लर करना पड़ता है । जब आप photo खींचते हैं तो Mobile Se में बहुत सारे Options होते हैं । उनमें ब्लर वाले ऑप्शन को adjust करना पड़ता है कि में आपको कितना ब्लर रखना है और फोटो कैसा लेना है । इसको आपको सीखना होगा जो कि आप photo खींचते समय Mobile में कैमरा ऑप्शन में बहुत सारे Settings होते हैं


Mobile से Photo Editing कैसे करें ? - How To Edit Photos in Mobile Like a Professional


 Photo Editing करने के लिए हमें Ek App का इस्तेमाल करना चाहिए । आज के समय में दो App सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं ।


1. PicsArt App 2. Lightroom App


 

 1. PicsArt ऐप: इस ऐप से फोटो एडिट करना है आसान, मिलेंगे कई ऑप्शन जिससे आप हाई क्वालिटी फोटो एडिट कर सकते है यह एक पोपुलर एप्लीकेशन है। लगभग हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। PicsArt Photo Editor ऐप से जुड़े कई वीडियो आपको YouTube पर मिल जाएंगे। यह काफी पॉपुलर ऐप है तो आइए हम आपको बताते हैं कि PicsArt ऐप का इस्तेमाल करके फोटो को कैसे एडिट किया जाता है। 

 

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google play store ऐप में जाकर PicsArt ऐप को सर्च करना है और इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना है। 

 

2. PicsArt ऐप इंस्टॉल करने के बाद इसे खोलें। 

 

3. पिक्स आर्ट एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाई देंगे। उनमें से एडिट फोटो ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 

4. अब आपके सामने फोन गैलरी आ जाएगी, आप जिस फोटो को एडिट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। 

 

5. फोटो सेलेक्ट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपकी फोटो के साथ कई ऑप्शन दिखाई देंगे। 

 

6. फोटो एडिट करने के लिए सबसे पहले अगर आप बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं। तो आपके सामने एक कटिंग का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें। 

 

7. फिर, अपने दृश्य चित्र के जिस भी भाग को आप बदलना चाहते हैं, उस भाग को पीछे की ओर खींचें, जैसा कि आप नीचे चित्र में देखते हैं। 

 

8. फोटो का बैकग्राउंड तैयार हो जाने के बाद नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करें और फोटो को सेव कर लें। 

 

9. अब गूगल क्रोम ब्राउजर में जाएं और एक खूबसूरत बैकग्राउंड इमेज अपलोड करें। आप तस्वीर में क्या रखना चाहते हैं। 

 

10. अब बैकग्राउंड इमेज डाउनलोड करने के बाद इसे PicsArt एप्लिकेशन में खोलें। 

 

11। इमेज ओपन होने के बाद, पिक्स आर्ट ऐप में फोटो जोड़ें विकल्प पर क्लिक करें। आपके द्वारा हटाए गए फ़ोटो का चयन करें और जोड़ें। 

 

12. उसके बाद, फोटो को बैकग्राउंड के रूप में बदलें और ऐप्पल आइकन पर क्लिक करें। आपकी फोटो फोन के डिस्प्ले पर सेव हो जाएगी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.